2023 में IAS Kaise Bane – योग्यता, कार्य एवं सैलरी

Hello दोस्तों ! misaeducation.com में आपका स्वागत है। आज हम आपको IAS Kaise Bane के बारे में बताने जा रहा हुँ। आज के समय में हर कोई सरकारी जॉब करना चाहता है। कोई डॉक्टर तो कोई इंजीनीर बनना चाहता है। और अपना करियर बनाना चाहता है। लेकिन सरकारी जॉब में भी सबसे प्रतिष्ठित जॉब कोई है, तो वो है, एक आईएएस की जॉब करना। आईएएस बनना बहुत ही कठिन काम है। आईएएस बनने के लिए बहुत कठिन मेहनत करनी पड़ती है। इस पद पर केवल योग्य व्यक्ति ही पहुँच सकता है।

इस आर्टिकल में हमलोग आईएएस बनने के लिए योग्यता, कार्य एवं सैलरी अर्थात IAS Kaise Bane के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। अगर आप भी एक आईएएस बनना चाहते है, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

IAS Kaise Bane

IAS Kya Hota Hai

दोस्त हम सबसे पहले बात करेंगे की आईएएस क्या होता है। आईएएस का फुल फॉर्म ‘ इंडियन एडमिनिस्ट्रेटर सर्विस (Indian Administrative Service) ‘ होता है | हिंदी में इसका फुल फॉर्म ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा’ होता है | यह एक स्थाई कार्यपालिका का सदस्य होता है, जिसे नौकरशाही कहा जाता है। आईएएस अफसर Civil सर्विस में सबसे ऊँचा पद पर होता है। इस पद पर सिर्फ योग्य विद्यार्थी ही पहुँच सकते है, जिनमे कड़ी लगन और मेहनत करने की क्षमता होती है।

भारतीय प्रशाशन में सबसे उच्च कोटि का अधिकारी, आईएएस को ही मन जाता है। भारत में इस पद सबसे सम्मानीय और वरीयता पद मानी जाती है। देश भारत की सुरक्षा एवं जिला की सुरक्षा की बात होने पर एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को ही नियुक्त किया जाता है। आज हम IAS Kaise Bane के बारे में पूरी विस्तार से जानेंगे। अगर आप भी एक आईएएस बनना चाहते है, तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

IAS Banne ke liye Qualification ( योग्यता )

अब हम बात करेंगे, की IAS Kaise Bane एवं आईएएस बनने के लिए क्या Qualification की आवशयकता होती है। बहुत से लोग आईएएस बनना चाहते है, पर उनको ये पता ही नहीं होता है कि, आईएएस बनने के लिए क्या-क्या शैक्षणिक योग्यताएं होनी चाहिए।

  • सबसे पहले आप दसवीं पास कर ले।
  • उसके बाद आपको किसी भी संकाय से बारहवीं पास करनी होगी।
  • बारहवीं करने के बाद आपको ग्रेजुएशन किसी भी संकाय से करना अनिवार्य है।
  • ग्रेजुएशन करने के बाद आप UPSC पोर्टल से आईएएस ( IAS ) के लिए आवेदन कर सकते है।
  • परीक्षा के तीन चरण होते है।
  1. प्रिलिम्स पास करना होता है।
  2. प्रिलिम्स पास करने के बाद आपको मेंस ( मुख्य परीक्षा ) पास करना होगा।
  3. दोनों परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा।
  • परीक्षा के तीनो चरण में आप पास हो जाते है, तो आपको LBSNAA Academy में ट्रेनिंग के लिए जाना होगा।
  • ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात आपकी पोस्टिंग किसी जगह पर हो जाएगी। और आप एक आईएएस अधिकारी बन जायेंगे।

आईएएस बनने के लिए सामान्य वर्ग ( Gen ) की अधिकतम उम्र-सीमा 32 वर्ष, अतयंत पिछड़ा वर्ग (OBC ) के लिए 35 वर्ष एवं अन्य आरक्षित अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति ( SC / ST ) के लिए अधिकतम उम्र-सीमा 37 वर्ष है।

इसे भी पढ़े – Daroga Kaise Bane

आईएएस का कार्य

IAS Kaise Bane एवं IAS Banne Ke Liye Qualification जानने के बाद अब हमलोग जानेंगे की एक आईएएस अधिकारी का कार्य क्या होता है। एक आईएएस अधिकारी का निम्नलिखित कार्य होता है।

यह एक स्थाई कार्यपालिका का सदस्य होता है। इसलिए एक आईएएस की पोस्टिंग जिस जिले में होती है, उस जिले की कानून एवं व्यवस्था को बनाये रखना उसका काम होता है।

राजस्व से सम्बन्धित कार्य जैसे राजस्व का संग्रह करना इत्यादि एक आईएएस का कार्य होता है।

न्यायपालिका के द्वारा दिए गए नीतियों को प्रभावी ढंग से लागु करना एक आईएएस अधिकारी का काम होता है।

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की नीतियों को भी जिले में लागु करना एक आईएएस अधिकारी का ही काम होता है।

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की नीतियों की परीक्षण के लिए जगह-जगह पर यात्रा करना भी एक आईएएस ऑफीसर का महतवपूर्ण काम होता है।

एक आईएएस अधिकारी को मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) या जिला विकास आयुक्त के रूप में कार्य करना होता है |

सरकार की नीति बनाने में संयुक्त सचिव, उप सचिव के रूप में सलाह देना और नीतियों को अंतिम आकार देना का मत्वपूर्ण काम होता है।

IAS Officer Ka Post

IAS Kaise Bane एवं IAS Banne Ke Liye Qualification एवं आईएएस का कार्य हमलोग अब जान चुके है। अब बात करते है कि आईएएस अफसर में कौन-कौन कौन सा पोस्ट होता है। आईएएस अधिकारी में भी कई प्रकार का पोस्ट होता है।

  • S.D.O ( Sub Divisional Officer ), S.D.M ( Sub Divisional Magistrate ) संयुक्त कलेक्टर, C.D.O ( chief development officer ) या मुख्य विकाश अधिकारी।
  • राजस्व बोर्ड के अध्यक्ष, सदस्य बोर्ड ऑफ राजस्व
  • Divisional Commissioner ( विभागीय आयुक्त )

BOOKS FOR IAS PREPARATION

IAS Ka Income ( सैलरी )

IAS Kaise Bane, IAS Ke Liye Qualification, Post एवं उसके कार्य जानने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि, एक आईएएस की सैलरी क्या होती है। तो आईये जानते है की एक आईएएस अधिकारी की सैलरी क्या होती है।

एक आईएएस की सैलरी 56100 – 250000 रुपये प्रतिमाह है। उसके साथ ही साथ सरकार की ओर से कई सुविधाएं दी जाती है। आईएएस लोग की पोस्टिंग जिस जिले या या राज्य में होती है। उन्हें एक आलीशान बंगला प्रदान किया जाता है। जिला-आयुक्त या मुख्यालय में पोस्टिंग होने पर भी यह सुविधा दी जाती है।

एक आईएएस ऑफिसर को न्यूनतम 1 सरकारी वाहन एवं आधी से अधिक 3 वाहन प्रदान की जाती है। वाहन के लिए ईंधन एवं अन्य चीज़ की सारी जिम्मेवारी सरकार की होती है।

एक आईएएस बनने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी होती है, यदि आपका भी सपना एक आईएएस अधिकारी बनना है, तो आज से ही अपनी मेहनत शुरू कर दीजिये।

Conclusion ( निष्कर्ष )

इस आर्टिकल में मैंने आपको IAS Kaise Bane , Qualification, Duty ( कार्य ) एवं एक आईएएस की सैलरी के बारे में जानकारी दी। आशा करते है, यह आर्टिकल आपको बेहद अच्छा लगा होगा। एवं इससे सम्बंदित कोई भी सवाल आपके मन में हो तो आप निचे Comment कर सकते है।

अगर आपको IAS Kaise Bane से जानकारी अच्छी लगी हो तो इस blog को फॉलो करना न भूले। क्योंकि इसी तरह के Career ( jobs )के बारे में जानकारियां इस ब्लॉग में दी जाएगी। धन्यवाद !

FAQ

Que 1. 12वीं के बाद आईएएस बनने के लिए क्या करें ?

Ans- 12th बाद आप आईएएस नहीं बन सकते है। उसके लिए आपको पहले किसी भी संकाय ग्रैजुएशन करना होगा। तब जाकर आप UPSC पोर्टल से आईएएस की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।

Que 2. UPSC में कौन सा सब्जेक्ट ले ?

Ans – UPSC में आप कोई भी सब्जेक्ट एवं कोई सी भी Languague अपने मन अनुसार ले सकते है। वैसे UPSC में अनिवार्य रूप से आर्ट्स के पेपर होते है।

Que 3. IAS बनना कितना मुश्किल है ?

Ans – आईएएस बनना कोई मुश्किल काम नहीं है। पर आसान भी नहीं है। इस पोस्ट को करने के लिए भारत की सबसे मुश्किल परीक्षा UPSC को क्लियर करना होता है।

Leave a Comment