2023 में Sarkari Doctor Kaise Bane – जानें योग्यता एवं सैलरी

Hello दोस्तों ! misaeducation.com में आपका स्वागत है। अगर आप भी एक सरकारी डॉक्टर बनना चाहते है, तो इस आर्टिकल में Sarkari Doctor Kaise Bane के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। आजकल सभी लोग सरकारी नौकरी करना पसनद करते है। एवं अपना करियर बनाना चाहते है। डॉक्टर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आजकल कम्पटीशन इतना ज्यादा हो गया कि, बिना कड़ी मेहनत के आपको किसी भी तरह का जॉब करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप भी एक डॉक्टर बनना चाहते है, एवं अपना करियर सवारना चाहते है, तो इस आर्टिकल में आपको Doctor Kaise Bane, Doctor Ke liye Qualification एवं सैलरी के बारे में विस्तरित जानकारी मिलेगी। अतः इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Sarkari Doctor Kaise Bane

2023 में Sarkari Doctor Kaise Bane

सरकारी डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको बारहवीं में विज्ञान संकाय से पास करनी होगी। एवं उसके बाद होने वाले NEET की एग्जाम देनी होगी। इसमें पास होने के बाद आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से 4.5 वर्ष की MBBS कोर्स करनी होगी। उसके बाद किसी मेडिकल कॉलेज में कम से कम 1 साल का इंटर्नशिप करनी होगी।

सरकारी डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको बारहवीं में विज्ञान संकाय से पास करनी होगी। एवं उसके बाद होने वाले NEET की एग्जाम देनी होगी। इसमें पास होने के बाद आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से 4.5 वर्ष की MBBS कोर्स करनी होगी। उसके बाद किसी मेडिकल कॉलेज में कम से कम 1 साल का इंटर्नशिप करनी होगी।

MBBS की कोर्स करने एवं इंटर्नशिप पूरा करने के बाद जब सरकारी डॉक्टर की भर्ती निकलती है। एवं राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर सरकारी विभागों में डॉक्टर की भर्ती निकलती है, एवं सरकारी डॉक्टर की वेकन्सी निकलती है, तब आप जॉब के लिए अप्लाई ( आवेदन ) कर सकते है।

Sarkari Doctor ke liye Qualification

बहुत से लोग सरकारी डॉक्टर बनना तो चाहते है, लेकिन Sarkari doctor ke liye Qualification के बारे में जानकारी नहीं होती है। तो आईये जानते है कि, एक सरकारी डॉक्टर बनने के लिए क्या-क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए।

  • सबसे पहले आपको बारहवीं साइंस संकाय से पास करनी होगी।
  • बारहवीं में आपका Main Subject Biology होना अनिवार्य है।
  • उसके बाद NEET की एग्जाम के लिए अप्लाई करनी होगी। एवं इसकी तैयारी करे।
  • NEET एग्जाम पास करने के बाद आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज ( सरकारी / प्राइवेट ) से 4.5 वर्ष की
    MBBS कोर्स करनी होगी।
  • डॉक्टर बनने के आपके पास MBBS की डिग्री होनी अनिवार्य है।

Sarkari Doctor Ke liye Yogyta

  • कण्डीडेट्स किसी मान्यता प्राप्त संसथान या मेडिकल कॉलेज से MBBS कोर्स किया हो।
  • और किसी मेडिकल कॉलेज में 1 वर्ष इंटर्नशिप किया हो।
  • आवेदक का उम्र-सिमा 18 -30 वर्ष के बिच में होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के लोगो को उम्र-सिमा में कुछ छूट दिया जाता है।

इसे भी पढ़ेTeacher Kaise Bane 

Doctor Kaise Bane ?

जैसा की आप सब ने देखा कि, Doctor Banne Ke liye क्या-क्या Qualification एवं योग्यताएं की आवश्यकता होती है। अब हमलोग जानेंगे कि Doctor Kaise Bnae ?

  • सबसे पहले आपको 12वीं की परीक्षा साइंस स्ट्रीम ( संकाय ) से पास करनी होगी।
  • बारहवीं पास करने के बाद आपको NEET की परीक्षा देनी होगी।
  • NEET की एग्जाम में आपको अच्छे अंक से उत्तीर्ण करना होगा।
  • अगर आपके NEET के एग्जाम में अच्छे अंक आ जाते है, तो आपका दाखिला MBBS कोर्स के लिए सरकारी कॉलेज मिलेगी। अन्यथा आपको MBBS की कोर्स प्राइवेट कॉलेज से करनी होगी। जिसकी फी बहुत ज्यादा होती है। जिसे मिडिल फॅमिली वाले के लिए इस कोर्स को कर पाना बहुत मुश्किल है।
  • डॉक्टर बनने के लिए MBBS कोर्स करना अनिवार्य है।
  • MBBS करने के पश्चात मेडिकल कॉलेज / संसथान में कम से कम 1 साल का इंटर्नशिप करनी होगी।
  • MBBS की कोर्स करने एवं इंटर्नशिप पूरा करने के बाद जब सरकारी डॉक्टर की भर्ती निकलती है।
    तब अप्लाई करनी होगी।
  • एवं राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर सरकारी विभागों में डॉक्टर की भर्ती निकलती है। तब अप्लाई करनी होगी।
  • आवेदन के बाद आपको लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू क्लियर करनी होगी।
  • इतने प्रोसेस कम्पलीट करने के बाद आप एक डॉक्टर बन जायेंगे।

Some Boks for NEET Preparation 

Doctor Ki Salary ( वेतन / सैलरी )

Doctor Kaise Bane, Doctor Ke liye Qualification एवं योग्यताएं जानने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि, एक सरकारी डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है। तो आईये जानते है कि, एक डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है।

सरकारी डॉक्टर की सैलरी 60000 से लेकर 100000 रूपये प्रतिमाह होती है।

डॉक्टर की सैलरी उनकी पोस्ट पर निर्भर करती है। एक अच्छे स्पेस्लिस्ट डॉक्टर की सैलरी एक लाख से भी अधिक होती है। सैलरी के साथ साथ सरकार के द्वारा अन्य सुख-सुविधाएं भी दी जाती है।

डॉक्टर को वेतन के साथ अन्य भत्ते भी प्रदान किये जाते है जैसे – महंगाई भत्ता, आवास भत्ता एवं पेंशन इत्यादि।

Conclusion ( निष्कर्ष ) 

इस आर्टिकल में मैंने आपको Sarkari Doctor Kaise Bane , Doctor Bnne ke liye ,योग्यताएं, एवं सैलरी के बारे में जानकारी दी। उम्मीद है यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। अगर इससे जुडी आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है, तो आप नीचे Comment कर सकते है। अगर आपको इससे जुडी जानकारी अच्छी लगी तो फॉलो करना न भूले। क्योंकि इसी तरह के career jobs के बारे में आपको इस ब्लॉग में आर्टिकल दी जाएगी।

FAQ 

Que 1. सरकारी डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है ?

Ans – सरकारी डॉक्टर की सैलरी 60000 से लेकर 100000 रूपये प्रतिमाह होती है।डॉक्टर की सैलरी उनकी पोस्ट पर निर्भर करती है। एक अच्छे स्पेस्लिस्ट डॉक्टर की सैलरी एक लाख से भी अधिक होती है। सैलरी के साथ साथ सरकार के द्वारा अन्य सुख-सुविधाएं भी दी जाती है।डॉक्टर को वेतन के साथ अन्य भत्ते भी प्रदान किये जाते है जैसे – महंगाई भत्ता, आवास भत्ता एवं पेंशन इत्यादि।

Que 2. 12वीं के बाद डॉक्टर बनने के लिए क्या करना चाहिए ?

Ans – बारहवीं के बाद होने वाले NEET की एग्जाम देनी होगी। इसमें पास होने के बाद आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से 4.5 वर्ष की MBBS कोर्स करनी होगी। उसके बाद किसी मेडिकल कॉलेज में कम से कम 1 साल का इंटर्नशिप करनी होगी।MBBS की कोर्स करने एवं इंटर्नशिप पूरा करने के बाद जब सरकारी डॉक्टर की भर्ती निकलती है। जिसमे आवेदन करने के पश्चात् आपको एग्जाम क्लियर करनी होगी। तब जाकर आप एक डॉक्टर बन सकते है।

Que 3. पुलिस की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है ?

Ans – एक पुलिस ऑफिसर को सातवें वेतन आयोग के अनुसार ₹9300 से ₹34800 तक सैलरी दी जाती है तथा इसके अलावा भी कई सारे सुविधाएं दिए जाते हैं जिसमें महंगाई भत्ते मकान किराया बिजली बिल इत्यादि शामिल है। इसलिए पुलिस की जॉब भी एक अच्छी जॉब मानी जाती है।

Leave a Comment